अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दी भारत को धमकी !

अमेरिका: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने बयानों से भारत के प्रति अपनी सोच उजागर कर दी है. ट्रंप ने भारत में अमेरिकी प्रोडक्ट पर लगाए जाने वाले टैक्स का मुद्दा एक बार फिर उठाया है. डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ताजा बयान में कुछ खास अमेरिकी उत्पादों पर हाई टैक्स को लेकर भारत पर निशाना साधा है. जिनमें हार्ले-डेविडसन पर भारत सरकार के टैक्स का जिक्र करते हुए वह कहते हैं कि सत्ता में वापस आने पर देश पर उतना टैक्स लगाया जाएगा.

2019 में अपने कार्यकाल में भी ट्रंप ऐसे फैंसले ले चुके हैं, उस वक्त डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी बाजार में तरजीही देने वाली सामान्यकृत प्राथमिकता प्रणाली को समाप्त कर दिया था. ट्रंप ने आरोप लगाया था कि भारत ने अमेरिका को अपने बाजारों तक न्यायसंगत और उचित पहुंच नहीं दी है. इसी वक्त ट्रंप ने भारत को ‘टैक्स लगाने वाला महाराजा’ भी बताया था.

एक अमेरिकी न्यूज को दिए अपने साक्षात्कार में ट्रंप ने भारत की टैक्स को बहुत ज्यादा बताया और कई सवाल भी उठाए. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि ”जो मैं चाहता हूं वह है एक समान टैक्स” इंडिया हाई टैक्स लेता है. जो मैंने हार्ले डेविडसन के साथ होता देखा है. वह 100%, 150%, 200% टैक्स लगाते हैं. यह बात मैंने कही भी कि आप भारत जैसी जगह में कैसे हैं.

ट्रंप ने  आगे कहा कि ‘मैं बस यह चाहता हूं .. अगर भारत हम पर टैक्स लगा रहा है तो हम भी उन पर टैक्स लगाएं. ट्रंप ने 2024 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की है. हालांकि उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के लिए बुधवार को आयोजित होने वाली पहली प्राइमरी बहस में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *