‘आनंद कारज’ सम्मान समारोह में सीएम धामी ने की सिख समुदाय के लिए बड़ी घोषणा

देहरादून: राजधानी देहरादून में श्री गुरु सिंह सभा देहरादून द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शामिल हुए. यह सम्मान समारोह सहारनपुर चौक गुरूद्वारा में आयोजित किया गया. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस दौरान सिख समुदाय के सेवा भाव को देखते हुए अल्पसंख्यक कल्याण बोर्ड से 25 लाख रुपए की घोषणा की है. यह धनराशि आढ़त बाजार स्थित गुरुद्वारे में सराय को पूर्णतया संसाधन उपलब्ध कराने हेतु दी गई है. उन्होंने कहा सिख समाज ने गरीब सिख परिवारों बच्चों को पढ़ाने के लिए व अन्य गरीब परिवारों के बच्चों को पढ़ने के लिए स्कूल खोले हैं. ऐसे स्कूलों में संसाधन उपलब्ध किए जाने को लिए 25 लाख रुपए प्रदान किये जायेंगे.

 

सिख समुदाय की एक सदी पुरानी मांग को सरकार ने किया पूरा

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने गुरुनानक देव जी को नमन करते हुए कहा कि गुरूनाकदेव जी का आशीर्वाद ऐसे ही पूरे प्रदेश पर बना रहे. आनंद कारज एक्ट के लिए वर्ष 1909 में पहली बार मांग सिख समुदाय की ओर से उठाई गई थी, इसके बाद एक्ट बनवाने तथा पास करवाने के लिए सिख समाज को बहुत लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी. उत्तराखंड में राज्य सरकार ने कैबिनेट में आनंद कारज एक्ट को मंजूरी देकर सिख समाज की एक सदी पुरानी मांग को पूरा किया है.

क्या है आनंद कारज एक्ट

उत्तराखंड में आनंद कारज एक्ट लागू होने से सिख समुदाय में महिला सशक्तिकरण की भावना को बढ़ावा मिलेगा, सभी शादियों का पंजीकरण अनिवार्य होने से बाल विवाह, बहुविवाह को रोकने में मदद मिलेगी. आनंद कारज एक्ट महिलाओं को पति से भरण-पोषण भत्ता और बच्चों को अपनाने के अधिकारों का उपयोग करने में भी मदद करेगा, इसके साथ ही विधवा महिलाओं को विरासत का हक दिलाने में सहायक साबित होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *