उत्तराखण्ड समानता पार्टी का प्रथम अधिवेशन चुनावी मुद्दों पर चर्चा के साथ रहा सफल

देहरादून: उत्तराखण्ड समानता पार्टी का प्रथम अधिवेशन 31 2023 दिसम्बर 2023 को नत्थनपुर स्थित एक वेडिंग प्वाइंट में आयोजित किया गया. पार्टी को 3 फरवरी 2022 में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पंजीकृत किया गया था. अधिवेशन बैठक में उत्तराखण्ड के सभी जनपदों से पार्टी के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने भाग लिया.

 

सर्वप्रथम पार्टी के प्रमुख महासचिव चन्दन सिंह नेगी ने पार्टी के अब तक के कार्यों का विवरण प्रस्तुत किया. प्रतिनिधियों ने अपनी पार्टी की जबरदस्त उपलब्धियों पर संतोष व्यक्त किया तथा पदाधिकारियों को उनकी शानदार उपलब्धियों पर बधाई दी.

प्रतिनिधियों ने पिछले 22 वर्षों से इस राज्य पर शासन कर रहे शक्तिशाली लोगों द्वारा राज्यवासियों की आकांक्षाओं की उपेक्षा करने और सामाजिक हित के प्रति बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार, नौकरशाही की उदासीनता और अकुशल प्रशासन की अनुमति देने के रवैये की कड़ी निन्दा की. पार्टी का गठन उत्तराखण्ड के पीड़ित लोगों को एक वैकल्पिक राजनीतिक मंच प्रदान करने के लिए किया गया था ताकि धन बल के विना ईमानदार राजनीति की नई संस्कृति स्थापित हो सके.

 

पार्टी प्रतिनिधियों ने राज्य के प्रत्येक ब्लाक और पंचायत में युवा और मातृशक्ति का एक कैडर बनाने का संकल्प अपनाया है.

 

पार्टी संघर्षरत युवाओं और मातृशक्ति को बड़ी संख्या में पार्टी में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करती है. और हमारे राज्य में स्वच्छ और ईमानदार राजनीति के लिए धर्मयुद्ध का समर्थन करती है. यह एक सीमावर्ती राज्य है और देश की सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है.

पार्टी ने कहा, उसकी नीति स्पष्ट है कि वह सबसे पहले उत्तराखण्ड पर ध्यान देगी और केन्द्र में जो भी पार्टी सत्ता में होगी, उसका समर्थन करेगी.

 

हम राजनीतिक ताकतों की जनविरोधी और असंवैधानिक नीतियों का जोरदार विरोध करते हैं. उत्तराखण्ड समानता पार्टी ने उत्तराखण्ड सरकार से दो कारणों से बाहरी लोगों को भूमि हस्तान्तरण की मांग की है. एक अधिक लोगों को बनाये रखने के लिए प्रान्त की वहन क्षमता लम्बे समय से खत्म हो गई है और दूसरा यहां की सांस्कृतिक विरासत को और कमजोर नहीं किया जाना चाहिए.

हमें चिन्ता है कि विदेशियों सहित बाहरी लोग पहाड़ियों में यस रहे हैं तथा कई धार्मिक संरचनाओं का निर्माण किया जा रहा है. हम लोगों से अनुरोध करना चाहेंगे कि वे ऐसी राष्ट्रविरोधी ताकतों से सावधान रहें. राज्य में ड्रगमाफिया बहुत सक्रीय है और हमारे युवाओं को नशा करने की आदत पड़ रही है, जिससे वे बर्बाद हो रहे हैं. ड्रगमाफिया पर नियंत्रण के लिए जिम्मेदार लोगों को जबाबदेह ठहराया जाना चाहिए क्योंकि प्रतिबन्धित दवायें आसानी से उपलब्ध है.

 

पार्टी समाज के सभी वर्गों के गरीबों, वंचितों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है. इसी भावना के दृष्टिगत हम चाहते हैं कि आरक्षण को आर्थिक आधार पर लागू किया जाय ताकि समाज के सभी वर्गो को इसका लाभ मिल सके. पार्टी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू करने का समर्थन करती है.

ऐट्रोसिटि आन एससी एसटी एक्ट एक अच्छी भावना से बनाया गया एक्ट है. परन्तु इसकी दोषपूर्ण धारायें जिसके तहत बिना जांच के गिरफ्तारी का प्रावधान है में संशोधन किया जाना चाहिए. ताकि झूठी शिकायत कर इसका दुरुपयोग न हो. झूठी शिकायत करने वाले को कठोर दण्ड का प्राविधान भी किया जाना चाहिए. समाज के अन्य वर्गों के लिए बनाये गये आयोगों की तरह सवर्ण आयोग का भी गठन किया जाना चाहिए. बढ़ते हुए भ्रष्टाचार के मामलों के दृष्टिगत उत्तराखण्ड में लोकायुक्त की शीघ्र नियूविष की जाय चन्दन सिंह नेगी प्रमुख महासचिव

अधिवेशन में मुख्य अतिथि के रूप में ब्रिगेडियर बहल विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व न्यायधीश हरीश रतूडी उपस्थित थे. अध्यक्षता नवीन काण्डपाल एवं संचालन संयुक्त रूप से मुख्य सलाहकार बी०पी० नौटियाल टी०एस० नेगी एवं जगदीश प्रसाद, कुकरेती द्वारा किया गया.

समाजसेवी सुन्दरश्याम कुकरेती, त्रिपुरा के पूर्व प्रधान सचिव डा० वी० के बहुगुणा पूर्व IFS), एड्वोकट, डिमरी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव चन्दनादिनेोगी कार्यकारी अध्यक्ष वलवी भण्डारी, वीरेन्द्र मोहन अन्र्थवाल शर्मा सुमनसिह वाल्डिया सिकानिवृत अपर सचिव आर०पी०, केन्जी उप्रेती बीमुलक अभिय लोगनिनदे, श्री मोहनखमी (रेड), डा एक विष्ट पूर्वमिदेता कमी, Col. डी०एस० वर्षनाल, प्रदीप विष्ट में सतबीर नं. एमएकवाला, देविमल श्री डी एम शमी, थपलियाले मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *