जगराज सिंह मान के साथ पुलिस प्रशासन द्वारा तोड़फोड़ किए जाने के मामले पर गोर्खाली सुधार सभा की प्रेसवार्ता

देहरादून: उत्तराखण्ड प्रदेश में गोर्खाओं की सबसे पुरानी मुख्य संस्था – गोर्खाली सुधार सभा के अध्‍यक्ष पदम सिंह थापाजी ने अवगत कराया कि कुआँवाला निवासी भारतीय गोर्खा सैनिक वासु थापा सुपुत्र सतपाल थापा के आवास पर बिना पूर्व नोटिस दिये जगराज सिंह मान के साथ पुलिस प्रशासन द्वारा तोड़फोड़ की गयी. उनके बूढ़े माता पिता एवं परिवारको बेहद बुरी तरह प्रताड़ित किया गया और अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए अपमानित भी किया गया. जबकि इस सैनिक परिवार के पास अपने घर जमीन की रजिस्ट्री के सम्पूर्ण दस्तावेज भी हैं और यह परिवार विगत सौ से भी अधिक वर्षों से यहाँ निवास कर रहे हैं. पीड़ित परिवार ने पुलिस- प्रशासन सबसे न्याय की गुहार लगायी है पर कही भी उनकी सुनवाई नहीं हुई है. वासु थापा भारतीय सेना में कार्यरत हैं और अभी HQ 86 Inf Brigade, C/O 56 APOमें तैनात है. उनके परिवार के साथ यह सब घटना उनकी अनुपस्थिति में हुई है. देश की रक्षा में तैनात सैनिक के परिवार का यह उत्पीड़न वास्तव में बेहद दु:खद है. गोर्खाली सुधार सभा द्वारा डी०एम०, डी०जी०पी० एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामीजी को पत्राचार द्‍वारा इस घटना से अवगत कराया गया है और आज डी० एम० को गोर्खा समुदाय की ओर से ज्ञापन भी सौंपा जा रहा है. वासु थापा की पलटन के उच्च अधिकारियों द्वारा भी डी०एम० देहरादून एवं डी०जी०पी० साहब को सैनिक परिवार की सुरक्षा एवं न्याय हेतु पत्र प्रेषित किये गये हैं.

इस प्रेस वार्ता द्‍वारा हम शासन प्रशासन एवं उत्तराखण्ड सरकार से इस गोर्खा सैनिक परिवार को जल्द से जल्द न्याय दिलाने की गुहार लगाते हैं और अपील करते हैं कि भारतीय सेनामे तैनात इस सैनिक के परिवार की जान माल की सुरक्षा की जाये और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाये.

हम भारतीय गोर्खा समुदाय उत्तराखण्ड निवासी बेहद शांत और सभ्य नागरिक है व अधिकतर भारतीय सेना के सैनिक अथवा पूर्व सैनिक परिवार है और देश की रक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है. लेकिन देश की रक्षा के लिए तैनात सैनिक के परिवार के साथ इस प्रकार की घटना बेहद चिंताजनक और दुःखद है. शासन प्रशासन और सरकार को इस घटना को गंभीरता से संज्ञान में लेते हुए शीघ्र उचित कार्यवाही करने का निवेदन करते हैं ताकि सैनिकों का मनोबल बढ़े कि उनकी अनुपस्थित में उनका परिवार सुरक्षित है. साथ ही भविष्य में किसी भी सैनिक परिवार के साथ इस प्रकार की अप्रिय घटना ना घटे. हम सभी उत्तराखण्ड शासन प्रशासन और सरकार से न्याय की आशा एवं विश्वास रखते है.

आज इस प्रेस वार्ता में गोर्खाली सुधार सभा के पदाधिकारीगण, समस्त शाखा अध्यक्ष,पूर्व सैन्य अधिकारी , पूर्व सैनिक , उपजातीय समितियों एवं संघ संस्थाओं के पदाधिकारी गण, जन प्रतिनिधि एवं भारी संख्या में गोर्खा समुदाय के महानुभावजन उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *