दुनिया का सबसे बड़ा फोटोग्राफी कार्यक्रम, महिला सशक्तिकरण के लिए फोटोग्राफी के माध्यम से 84 देशों में चलाया गया 24HourProject

देहरादून: 24HourProject उभरते फ़ोटोग्राफ़रों, महत्वाकांक्षी फोटो जर्नलिस्टों और विज़ुअल को इकट्ठा करता है. दुनिया भर के हर शहर के कहानीकार मानवता का दस्तावेजीकरण करते हुए चौबीस घंटों के दौरान तस्वीरें साझा करेंगे.

सभी फ़ोटोग्राफ़र स्वीकार किए जाते हैं – किसी भी स्तर, किसी भी उम्र, किसी भी कैमरे के, दुनिया में कहीं भी. विश्वव्यापी फोटो वॉक कार्यक्रम 9 सितंबर, 2023 को हुआ. 24HourProject के माध्यम से हम सामाजिक मुद्दों के प्रति जागरूकता लाते हैं और अपनी भागीदारी वाली गैर-लाभकारी संस्था के लिए धन जुटाते हैं.

इस ग्यारहवें संस्करण में, हम लैंगिक समानता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं और कैमरा फॉर गर्ल्स को अपने चैरिटी पार्टनर के रूप में चुना है. जुटाई गई सारी धनराशि एक-एक करके लैंगिक असमानता को दूर करने के लिए उनके शिक्षा कार्यक्रमों के लिए आवंटित की जाएगी.

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, कामकाजी उम्र की लगभग 2.4 अरब महिलाओं को समान आर्थिक अवसर नहीं मिलते हैं. वैश्विक स्तर पर लगभग 2.4 बिलियन महिलाओं को पुरुषों के समान आर्थिक अधिकार नहीं हैं.

उद्देश्य

प्रत्येक प्रतिभागी 24 घंटे के प्रोजेक्ट दिशानिर्देशों का पालन करते हुए 24 घंटे के लिए हर घंटे एक तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा करता है. चित्र, विषय और सामग्री घंटे दर घंटे दुनिया भर में वायरल लाइव दृश्य बन जाते हैं. सभी तस्वीरें हमारे सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से लाइव देखी जाती हैं और बाद में यात्रा प्रदर्शनियों का हिस्सा बन जाती हैं.

हमारे मिशन, मूल्यों और वैश्विक प्रदर्शनियों के माध्यम से, 24HourProject वास्तविक समय में कैप्चर की गेई छवियों और कहानियों के माध्यम से मानवीय रिश्तों को दिखाने वाले लाखों लोगों तक पहुंचता है क्योंकि हम सामाजिक परिवर्तन के लिए वास्तविक प्रभाव पैदा करते हैं.

इतिहास

24HourProject की स्थापना 2012 में दो फ़ोटोग्राफ़रों, रेन्ज़ो ग्रांडे और सैम स्मोदरमैन द्वारा की गई थी. यह विचार एक पूरे दिन के लिए दो अलग-अलग शहरों का दस्तावेज़ीकरण और तुलना करने के लिए एक व्यक्तिगत परियोजना के साथ शुरू हुआ. उसी वर्ष, अन्य फ़ोटोग्राफ़र पहले संस्करण में शामिल हुए, जिसमें 24 शहरों का दस्तावेज़ीकरण करने के लिए कुल 65 विश्व फ़ोटोग्राफ़र एकत्र हुए.

पिछले 2022 संस्करण में, 94 देशों के 915 शहरों में 3,925 फोटोग्राफरों ने भाग लिया था. वैश्विक विषय क्लाइमेट एक्शन था और हमने मेक्सिको में गैर-लाभकारी संगठन योंटन ते का समर्थन करने के लिए एक वैश्विक क्राउडफंडिंग अभियान के माध्यम से धन जुटाया. परियोजना के वैश्विक सहयोग से 2012 से 14 देशों में 30 गैलरी प्रदर्शनियाँ आयोजित की गई हैं.

 

ऑर्गेनाइजर

रेन्ज़ो ग्रांडे, क्रिएटिव डायरेक्टर

फ्लोर लोपेज़, सीईओ रणनीतिकार

एक्सल एकेनबर्गर, राजदूत समन्वयक

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *