देहरादून कसिगा स्कूल में विराट कोहली की एकेडमी सिखाएगी उत्तराखंड के बच्चों को क्रिकेट के गुण

देहरादून: पश्चिमी दिल्ली क्रिकेट अकादमी के सुविख्यात क्रिकेटर श्री विराट कोहली के कोच, द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित श्री राजकुमार शर्मा के मार्गदर्शन • एवं समन्वयन में कासिगा स्कूल, देहरादून अपनी क्रिकेट अकादमी के पर गौरवान्वित हो रहा है। । भव्य उद्‌घाटन गुरुवार, 1 फरवरी 2024 4 को कासिगा स्कूल, देहरादून में निर्धारित है। उद्‌द्घाटन

NEP2020 के अनुपालन हेतु संकल्पित कासीगा स्कूल की यह अकादमी, छात्र तथा छात्राओं के बीच भेद-भाव को मिटाकर खेल की दुनिया में समानता का अधिकार वितरित करने की मंशा से उनकी महत्वाकांक्षी प्रतिभाओं के विकास हेतु दुनिया के सभी कोनों से क्रिकेट में अपना भविष्य तलाशने वाले सभी बच्चों को प्रशिक्षण हेतु आमंत्रित करती है।

कासीगा की क्रिकेट अकादमी का उद्देश्य युवा क्रिकेटरों की आकांक्षा के लिए एक प्रकाशस्तंभ बनना है, कौशल विकास और खेल के लिए जुनून को बढ़ावा देना है। बीसीसीआई द्वारा अनुमोदित क्रिकेट मैदान से समृद्ध कासीगा की यह क्रिकेट अकादमी युवा क्रिकेटरों के लिए एक मार्गदर्शक बनने, कौशल विकास और खेल के प्रति जुनून को बढ़ावा देने का वादा करती है।

10 से 18 वर्ष की आयु की लड़कियों और लड़कों के लिए डिज़ाइन किये गये इस अकादमी के कोचिंग कार्यक्रम का उद्देश्य क्रिकेट क्षमताओं के निरंतर विकास और परिष्करण को सुनिश्चित करना है। व्यक्तिगत ध्यान देने की प्रतिबद्धता के कारण यह अकादमी प्रति नेट कोच, सीमित प्रशिक्षु छात्र और व्यक्तिगत प्रशिक्षण सुनिश्चित करेगी।

अकादमी एक क्रिकेट समर कैंप की मेजबानी भी करेगी, जिससे उत्साही खिलाड़ी क्रिकेट की दुनिया में खुद को समर्पित कर सकें तथा विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में अपने कौशल का विस्तार कर सकें। इसमें फिटनेस सत्र, सुबह और शाम दोनों समय आयोजित किए जाएंगे, ताकि शारीरिक स्वास्थ्य के महत्व पर जोर दिया जा सके तथा यह सुनिश्चित किया जा सके कि खिलाड़ी उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अच्छी स्थिति में हैं। अकादमी अभ्यास मैचों और घरेलू टूर्नामेंट का आर्योजन करेगी, जिससे प्रत्येक खिलाड़ी को अपनी योग्यता का परीक्षण करने और प्रतिस्पर्धी खेल के माध्यम से आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। प्रत्येक खिलाड़ी के लिए मूल्यांकन रिपोर्ट द्वारा उन्हें मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करेगी, प्रगति का चार्ट तैयार करेगी और सुधार के क्षेत्रों को उजागर करेगी। वास्तविक दुनिया के

अनुभव प्रदान करने के लिए इसका समर्पण कासीगा की क्रिकेट अकादमी को अन्य अकादमियों से अलग बनाता है।

1 फरवरी, 2024 को लॉन्च होने के लिए निर्धारित, श्री राज कुमार शर्मा द्वारा समर्थित यह अकादमी एक वार्षिक पाठ्यक्रम के साथ काम करेगी, जो प्रशिक्षण कार्यक्रमों में विशेषज्ञता और विश्वसनीयता को जोड़ने में सफल होगी है। ज्ञान और अनुभवसे परिपूर्ण प्रमाणित कोच, यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक प्रतिभागी को शीर्ष मार्गदर्शन प्राप्त हो।

क्रिकेट से अलग, अकादमी खेल के शारीरिक और मानसिक पहलुओं के संलयन पर जोर देगी, सफलता के लिए एक संपूर्ण दृष्टिकोण के महत्व को पहचानते हुए युवा क्रिकेटरों की शैक्षिक यात्रा को समृद्ध कर वैश्विक शैक्षणिक संसाधनों तक पहुँचाने का भी प्रयत्न करेगी।

कासीगा की क्रिकेट अकादमी में शामिल होने का अर्थ प्रतिभाशाली खिलाडियों के समूह का हिस्सा बनना है जो प्रतिभा विकसित करने और अधिकतम क्षमता निष्पादित करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करने के स्पष्ट लक्ष्य के साथ खेल के लिए एक समान जुनून रखते हैं और एक पेशेवर क्रिकेटर बनने की संभावना बढ़ाते हैं।

इस क्रिकेट प्रशिक्षण के रोमांचक अनुभव में आपका स्वागत है जहाँ आपके सपने अपने पंख पाते प्रतीत होंगे। आपकी क्रिकेट की उत्कृष्टता की यात्रा यहाँ से शुरू होती है। अंतरराष्ट्रीय मानकों पर बनी कासीगा की पिच आप नन्हें क्रिकेटरों का हार्दिक स्वागत करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *