शिक्षा से शिखर तक गरीब बच्चों को पहुंचाने का काम कर रहा परिवर्तन एनजीओ, स्वच्छता के लिए भी चलाते हैं कैंपेन!

 

देहरादून: इस संस्था में 2000 से ज़्यादा वॉलिंटियर है जो निःशुल्क सेवा भाव से समाज सेवा कर रहे हैं. यह वॉलिंटियर प्रोजेक्ट पाठशाला के अंतर्गत मलिन बस्तियों के बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ते है, इनके द्वारा सबसे पहले एक सर्वे किया जाता है कि किस जगह पर स्कूल न जाने वाले या ड्रॉपआउट बच्चे ज्यादा है, उसी जगह 3 से 4 महीने के लिए पाठशाला लगाई जाती है, पाठशाला में पढ़ने वाले बच्चे ऐसे भी होते हैं जो सड़क के किनारे भीख मांगते हैं या कुछ बेचते हैं, उन्हें यह भी नहीं पता होता है कि पढ़ना भी जरूरी है, लेकिन जब वे पाठशाला आते हैं तो उन्हें वह सारी गतिविधियां कराई जाती हैं. कि बच्चा शिक्षा का सही अर्थ समझे.

समय-समय पर उन्हें खेलों में भी शामिल किया जाता है. स्मार्ट क्लास के माध्यम से बच्चों को फिल्म, खेल और प्रेरक वीडियो दिखाए जाते हैं और समाज की महान हस्तियो को बच्चों के बीच लाया जाता है. अब तक परिवर्तन संस्था अपनी 30 पाठशाला पूर्ण कर चुकी है और 5 पाठशाला अभी सुचारु रूप से चल रही है. अब तक 1200 से ज्यादा बच्चों को पढ़ाया जा चुका है और 600 से ज्यादा बच्चों को स्कूल में नामांकित कराया गया है.

परिवर्तन “द चेंज” संस्था पिछले 06 वर्षों से समाज में विभिन्न मुद्दों जैसे मलिन बस्तियों में रहने वाले बच्चों की शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण संरक्षण और रक्तदान, नेत्र दान, ट्रेफिक नियमों पर जागरूकता आदि पर लगातार काम कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *