शिष्टमंडल की वार्ता के बाद पीएम मोदी ने कहा हमारे संबंधों की नींव जितनी प्राचीन है, उतनी ही मजबूत है, पढ़िए और क्या बोले मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रीस दौरे पर हैं, इस दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच काफी बातें भी हुई. 40 वर्षों में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का ग्रीस दौरा है. ऐसे में विश्व के तमाम नेताओं की नजरें इस दौरे पर टिकी हुई है. दोनों राजनेताओं ने अकेले और शिष्टमंडल के साथ चर्चा की. जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ग्रीस के प्रधानमंत्री कायरियाकोस मित्सोताकिस है.

पीएम मोदी ने सबसे पहले ग्रीस के जंगलों में लगी भीषण आग की दुखदायी घटना पर संवेदनाएं व्यक्त कीं. तो वहीं इस दौरान ग्रीस के प्रधानमंत्री मित्सोताकिस ने चन्द्रयान अभियान की सफलता पर प्रधानमंत्री को बधाई दी और इसे मानवता की सफलता के रूप में व्यक्त किया. दोनों ही देशों के प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय साझेदारी के विभिन्न आयामों पर चर्चा की जिनमें व्यापार-निवेश, रक्षा-सुरक्षा, प्रौद्योगिकी, अवसंरचना, डिजिटल भुगतान, नौवहन, फ़ार्मा, कृषि, प्रवास व आवागमन, पर्यटन, कौशल विकास, संस्कृति, शिक्षा जैसे मुद्दे शामिल रहे. पक्षों ने अपने संबंधों को ‘रणनीतिक साझेदारी’ के स्तर तक बढ़ाने पर सहमति जताई.

 

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे संबंधों की नींव जितनी प्राचीन है, उतनी ही मजबूत है. विज्ञान, कला और संस्कृति सभी विषयों में हमने एक दूसरे से सीखा है. आज हमारे बीच जीओ , International और Regional विषयों पर बेहतरीन तालमेल है- चाहे वो इंडो-पैसिफ़िक में हो या मेडीटिरेनियन में दो पुराने मित्रों की तरह हम एक दूसरे की भावनाओं को समझते हैं और उनका आदर करते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि हम डिफेन्स एंड सिक्योरिटी, इंफ्रास्ट्रक्चर, कृषि, शिक्षा, न्यू इमर्जिंग टेक्नोलॉजी और स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्रों में अपने सहयोग को बढ़ा कर अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूती देंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रीस दौरे पर हैं, इस दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच काफी बातें भी हुई. 40 वर्षों में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का ग्रीस दौरा है. ऐसे में विश्व के तमाम नेताओं की नजरें इस दौरे पर टिकी हुई है. दोनों राजनेताओं ने अकेले और शिष्टमंडल के साथ चर्चा की. जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ग्रीस के प्रधानमंत्री कायरियाकोस मित्सोताकिस है. पीएम मोदी ने सबसे पहले ग्रीस के जंगलों में लगी भीषण आग की दुखदायी घटना पर संवेदनाएं व्यक्त कीं. तो वहीं इस दौरान ग्रीस के प्रधानमंत्री मित्सोताकिस ने चन्द्रयान अभियान की सफलता पर प्रधानमंत्री को बधाई दी और इसे मानवता की सफलता के रूप में व्यक्त किया. दोनों ही देशों के प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय साझेदारी के विभिन्न आयामों पर चर्चा की जिनमें व्यापार-निवेश, रक्षा-सुरक्षा, प्रौद्योगिकी, अवसंरचना, डिजिटल भुगतान, नौवहन, फ़ार्मा, कृषि, प्रवास व आवागमन, पर्यटन, कौशल विकास, संस्कृति, शिक्षा जैसे मुद्दे शामिल रहे. पक्षों ने अपने संबंधों को ‘रणनीतिक साझेदारी’ के स्तर तक बढ़ाने पर सहमति जताई.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे संबंधों की नींव जितनी प्राचीन है, उतनी ही मजबूत है. विज्ञान, कला और संस्कृति सभी विषयों में हमने एक दूसरे से सीखा है. आज हमारे बीच Geo-political, International और Regional विषयों पर बेहतरीन तालमेल है- चाहे वो इंडो-पैसिफ़िक में हो या मेडीटिरेनियन में दो पुराने मित्रों की तरह हम एक दूसरे की भावनाओं को समझते हैं और उनका आदर करते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि हम डिफेन्स एंड सिक्योरिटी, इंफ्रास्ट्रक्चर, कृषि, शिक्षा, न्यू इमर्जिंग टेक्नोलॉजी और स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्रों में अपने सहयोग को बढ़ा कर अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूती देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *