सर्वोतम तकनीक और नए फीचर्स के साथ, दून टाटा मोटर्स ने ऋषिकेश में की न्यू नेक्सॉन लांच

ऋषिकेश: भारत की अग्रणी ऑटोमोटिव निर्माता टाटा मोटर्स ने आज भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी, बिल्कुल नई नेक्सॉन लॉन्च की इस अवसर पर मुख्य अतिथि मनोज द्विवेदी, कर्नल दिनेश श्रीवास्तव, डॉ मधुर चौधरी, बीके श्रीवास्तव, एआरटीओ अरविंद पांडे, प्रबंध निदेशक रंजना राणा और जनरल मैनेजर अजय शर्मा, टीम लीडर सिद्धार्थ सुब्बा, सर्विस मैनेजर हर्षमणी डोभाल आदि उपस्थित रहे.

भारतीय कार बाजार में टाटा नेक्शन एसयूवी अपने सेगमेंट में सबसे कामयाब रही है और कई वर्षों से एक सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. हाल ही में, देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी ज्ंजं डवजवते टाटा मोटर्स के नेक्शन ने 5 लाख यूनिट्स के उत्पादन का एक अहम मील का पत्थर हासिल किया है. कंपनी ने टाटा नेक्सन एसयूवी की 5 लाख वीं यूनिट को पुणे के रंजनगांव स्थित अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से रोलआउट किया है. इसकी शुरुआती कीमत 8.09 लाख रुपये है.

फीचर्स

यह कई ड्राइव मोड्स – इको, सिटी और स्पोर्ट के साथ भी आती है। नेक्सन हमेशा से फीचर्स के मामले में काफी बेहतर रही है. अब इसमें एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम, रिवर्स कैमरा असिस्ट, कनेक्टेड-कार टेक्नोलॉजी, वॉयस कमांड जैसे कई अन्य फीचर्स मिलते हैं.

 

नई नेक्सन की मुख्य विशेषताएं:

डिजिटल प्रेरित डिजाइन: नेक्सॉन ने टाटा मोटर्स के भीतर एक प्रतिष्ठित और कालातीत नेमप्लेट के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. नई नेक्सॉन के साथ, कंपनी ने अपनी विशिष्ट विशेषताओं को उन्नत किया है, जिससे पीढ़ियों के बीच इसकी अपील और व्यापक हुई है। 6 स्पीड एमटी/एएमटी और 7 स्पीड क्ब्. के विकल्पों के साथ असाधारण सवारी और हैंडलिंग. उपभोक्ता आराम को प्राथमिकता देता है, हर ड्राइव के लिए आलीशान माहौल के साथ जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है. नया डिज़ाइन किया गया फ्रंट, बाई-एलईडी हेडलैंप और सीक्वेंशियल एलईडी डीआरएलएस दिन हो या रात सभी का ध्यान खींचते हैं. और वेलकम एंड गुडबाय के साथ डेटाइम लिट, एक्स फैक्टर और टेललैंप जैसी सुविधाएं क्लास और आधुनिकता की भावना जोड़ती हैं. इस बीच, इमोशनल ब्लेड लैंप, झपकाने के बजाय स्वाइप करें. और विस्तारित स्पॉइलर में पीछे का वाइपर होता है, जो सादे दृश्य में छिपा होता है. अंदरूनी हिस्से को भी पूरी तरह से नया रूप दिया गया है. यह 3-टोन डैशबोर्ड के साथ आता है, रिच लेदरेट मिड पैड के साथ, जो एक जीवंत कृति जैसा लगता है. 2-स्पोक्स के साथ नई पीढ़ी के लेदर रैप्ड फिजिटल स्टीयरिंग व्हील पर हमारा इल्यूमिनेटेड लोगो है, जो इसे भारत में पहली बार बनाता है। नई नेक्सॉन में शानदार आधुनिक एसयूवी डिजाइन है, जो पेट्रोल और डीजल दोनों पावरट्रेन में उपलब्ध है. उन्नत सामग्रियों और उच्च शक्ति वाले स्टील के साथ सुरक्षा के लिए सिद्ध वास्तुकला पर निर्मित, नया नेक्सन 6 एयरबैग जैसी मानक सुरक्षा सुविधाओं के साथ आता है, सभी बैठने वालों के लिए 3 पॉइंट सीटबेल्ट की सुविधा है.

 

इंजन पावर

जबकि उस समय इसका मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा जैसी कारों से था – और यह आज तक उन्हें टक्कर देती है, नेक्सन जल्द ही अपने मस्कुलर लुक्स और शानदार ड्राइविंग के कारण खरीदारों की पसंदीदा बन गई. उस समय इसे पावर देने वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन था जो 110 इंच का पावर जेनरेट करता था और साथ ही 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन जो समान पावर जेनरेट करता था. इसके तुरंत बाद ऑटोमैटिक गियरबॉक्स आया. ज्ंजं छमवद एसयूवी पेट्रोल वर्जन में 170 एनएम टॉर्क और डीजल इंजन के साथ 260 एनएम टॉर्क के साथ, नेक्सन अपने सेगमेंट में सबसे तेज एसयूवी में से एक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *